VroyCLe™ Featured Post

मूर्ख व्यक्ति के 10 लक्षण, जो विदुर नीति में बताए गए हैं एक बार जरूर जाने.- VroyCLe™

मूर्ख व्यक्ति के 10 लक्षण, जो विदुर नीति में बताए गए हैं एक बार जरूर जाने. - VroyCLe™

1. दोस्तों जो व्यक्ति बिना ज्ञान के ही घमंड करता है दरिद्र होकर भी बड़े-बड़े मंसूबे बांध है और बिना परिश्रम के ही धनवान बनने की इच्छा रखता है वह मूर्ख होता हैं।
2. जो अपने काम को छोड़कर दूसरे कार्य में लगा रहता है और अपने मित्रों के साथ गलत कार्य करता है वह मूर्ख व्यक्ति की श्रेणी में आता है।
3. जो व्यक्ति अपने पास रखी चीजों से प्रेम नहीं करता और जो नहीं है उस से प्रेम करता है वह भी मूर्ख कहलाता है।
4. जो व्यक्ति शत्रु को मित्र बनाते हैं और मित्र से ईर्ष्या करता है तथा हमेशा बुरे कर्मों में लिप्त रहता है ऐसे व्यक्ति भी मूर्खों की श्रेणी में आते हैं।
5. जो व्यक्ति सबकी नजरों से देखता है और अपने कार्यों के भेद खोल देता है और जिस कार्य को करने में कम समय लेना चाहिए उस कार्य को अधिक समय तक करता हैं वह व्यक्ति मूर्ख होता है।
6. जो व्यक्ति पितरों का श्राद्ध नहीं करता और नहीं देवी देवताओं की पूजा करता है वह व्यक्ति भी मूर्ख होता है।
7. जो व्यक्ति बोला भिलाई किस स्थान पर पहुंच जाता है और बिना पूछे ही बोलने लगता है और अविश्वसनीय लोगों पर विश्वास करता है ऐसा व्यक्ति भी मूर्ख कहलाता है।
8. जो व्यक्ति गलती से हम करता है और दूसरे व्यक्ति के ऊपर आरोप लगा देता है और असमर्थ होते हुए भी क्रोधित हो जाता है वह व्यक्ति मूर्खों की श्रेणी में आता है।
9. जो व्यक्ति अपनी क्षमताओं और ताकत को नहीं पहचानते हुए भी धर्म और लाभ के विपरीत जाकर न पा सकने वाली वस्तुओं की कामना करता है वह व्यक्ति भी मूर्ख होता है।
10. जो व्यक्ति किसी दूसरे को अकारण दंड देता है और अज्ञानियों के प्रति श्रद्धा से भरा रहता है तथा कंजूसों का आश्रय लेता है मूर्खों की श्रेणी में आता है।
दोस्तों हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आई होगी। ऐसे ही जानकारी के लिए पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें।


Comments